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परियोजना निष्पादन में सुधार (सिविल कार्य)
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5.0 संक्षिप्त परिचय:

एक कार्य अनुबंध खुली निविदा के आधार पर प्रदान किया गया था जिसे खरीद नियमावली (पीएम) के प्रावधान के अनुसार किए गए कार्य की वृद्धि के तहत कई बार संशोधित किया गया था।

5.1 पृष्ठभूमि:

प्राप्त शिकायत के आधार पर दिए गए अनुबंध की जांच और उसके निष्पादन की कार्रवाई की गई। यह देखा गया कि अतिरिक्त कार्य और कुछ वस्तुओं की मात्रा में वृद्धि के लिए अनुबंध में तीन बार संशोधन किया गया जिससे लागत में वृद्धि हुई। यह भी देखा गया कि गुणवत्ता नियंत्रण और पुन: समाधान के लिए एमडीएल खरीद मैनुअल की आवश्यकता के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण रजिस्टर (सीमेंट, स्टील, आरएमसी और परीक्षण रिपोर्ट के लिए) बनाए नहीं रखे गए थे, जिसके कारण भुगतान में विसंगतियां देखी गईं। सीमेंट खपत चालान में विसंगतियां भी नोट की गईं।

5.2 कार्यान्वयन:

कार्य अनुबंध के निष्पादन में एक प्रणालीगत सुधार के रूप में, निम्नलिखित का सुझाव दिया गया था और सभी संबंधितों को आवश्यक निर्देश जारी करके इसे लागू किया गया था।

(ए) प्रत्येक कार्य के लिए सभी अनिवार्य रजिस्टरों को बनाए रखा जाना चाहिए। सीमेंट, स्टील, कंक्रीट कार्य (आरएमसी/इन-सीटू कंक्रीट), क्यूब परीक्षण, निर्माता परीक्षण प्रमाणपत्र आदि खरीद नियमावली और समय-समय पर जारी निर्देशों की निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार। गुणवत्ता मापदंडों की जांच के लिए आवश्यक सभी पहलुओं को शामिल करते हुए प्रत्येक रजिस्टर के लिए एक मानक प्रारूप बनाए रखा जाएगा।

(बी) टीएस कमर्शियल भविष्य की सभी निविदाओं और उसके बाद के खरीद आदेशों में चालान के साथ स्टील, सीमेंट और कंक्रीट के काम के लिए ठेकेदार द्वारा सुलह विवरण प्रस्तुत करने के लिए एक मानक खंड तैयार करेगा और शामिल करेगा। चालान के प्रमाणीकरण और प्रसंस्करण से पहले टीएस कार्यकारी द्वारा इसकी जांच/सत्यापन किया जाना चाहिए।

(सी) गुणवत्ता की जांच के लिए आवश्यक आपूर्ति की अपेक्षित मात्रा सुनिश्चित करने के लिए सामग्री चालान की नियमित अंतराल पर शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित मूल चालान के साथ सत्यापन/जांच की जानी चाहिए और अंतिम बिल के निपटान से पहले किया जाना चाहिए। यह ठेकेदार द्वारा प्रस्तुत अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों/परीक्षण प्रमाण पत्र के लिए भी लागू है। प्रस्तुत दस्तावेजों/चालानों पर किसी भी ओवर राइटिंग के मामले में, सुधारों पर संबंधित व्यक्ति द्वारा प्रतिहस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता है।

(डी) टीएस वाणिज्यिक अनुभाग निम्नलिखित को शामिल करते हुए ठोस कार्य के लिए भविष्य के सभी निविदाओं और खरीद आदेशों में एक उपयुक्त खंड तैयार करेगा और शामिल करेगा।

(i) जहां भी आईएस कोड के अनुसार क्यूब परीक्षण की आवश्यकता होती है - प्रमाणन/भुगतान के लिए कार्य स्वीकार करने के लिए 07 दिनों का संतोषजनक परीक्षण परिणाम होना आवश्यक है।

(ii) 28 दिनों की क्यूब परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त न होने की स्थिति में, कंक्रीटिंग आइटम से संबंधित राशि का 10% जमा होने तक रोक कर रखा जाएगा।

5.3 प्रभाव और लाभ:

उपर्युक्त प्रणालीगत सुधार के कार्यान्वयन के साथ, बेहतर दस्तावेज़ीकरण होगा और परियोजना निष्पादन के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के पास काम की गुणवत्ता पर बेहतर निगरानी और नियंत्रण होगा और स्वतंत्र प्राधिकरण द्वारा जांच की सुविधा होगी।

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पृष्ठ की अंतिम अद्यतन तिथि:15/01/2025 15:25 बजे